15 अगस्त पर भाषण हिंदी में – 15 August Speech in Hindi 2018

आज भारत 15 अगस्त 2018 के दिन अपना 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा हैं. अपने देश के शहीदों को याद कर उनकों सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. जों भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़े अपनी जान की परवाह किए बिना उन क्रांतिकारी वीरों ने भारत को आजाद करवाया था. आज भी हर साल की तरह दिल्ले के लाल किले पर तिरंगा फहराते हैं. 15 अगस्त भाषण, 15 अगस्त का भाषण- 15 August Speech in Hindi.15 August Speech in Hindi

आजादी के इस महापर्व पर देश के सभी गाँव, शहर और राजधानी में बड़े उत्सवों का आयोजन किया जाता हैं. विभिन्न वक्ताओं द्वारा 15 अगस्त पर हिंदी में भाषण, कविताएँ, गीत आदि प्रस्तुत किए जाते हैं.

इस आर्टिकल में मैं सभी स्टूडेंट्स तथा स्वतंत्रता दिवस पर भाषण बोलने की इच्छा रखने वाले वक्ताओं के लिए 15 अगस्त पर सरल भाषण यहाँ आपके साथ साझा कर रहा हूँ, जिन्हें आप 15 August के कार्यक्रम में बोल सकते हैं.

चूँकि हम 15 अगस्त पर शायरी, कविता, अनुच्छेद, देशभक्ति नारे इत्यादि के लेख हमने अभी प्रकाशित किए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं. इसके अतिरिक्त 15 August 1947 के पूर्व के भारत के इतिहास व स्वतंत्रता संग्राम 1857 के इतिहास को भी पढ़ सकते हैं.

15 अगस्त भाषण हिंदी  – 15 August Speech in Hindi


एक विद्यार्थी एक शिक्षक जो 15 अगस्त पर बोलने के लिए बेस्ट हिंदी भाषण की तलाश कर रहे हैं तो आपकों चिंतित हुए बिना हमारे 15 august Speech अथवा Independence Day Speech को धैर्य के साथ पढ़कर याद करना चाहिए.

15 अगस्त भाषण, 15 अगस्त का भाषण, 15 अगस्त पर भाषण, 15 अगस्त हिंदी भाषण, 15 अगस्त पर हिंदी भाषण, स्वतंत्रता दिवस भाषण, स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में, 15 August bhashan, 15 August par Hindi bhashan. Independence Day par bhashan, Independence Day speech in Hindi, 15 August Speech in Hindi 2018.

15 अगस्त पर भाषण


मेरे सभी विद्वान साथियों गुरुजनों एवं शहर से पधारे हुए सभी अतिथियों को 15 अगस्त की संध्यावेला पर हार्दिक स्वागत !

जैसा कि सर्वविदित हैं आज हम एक बहुत बड़ा उत्सव मनाने जा रहे हैं, जी हाँ 15 अगस्त यानी हमारा स्वतंत्रता दिवस. इस दिन को हम इसीलिए हर साल मनाते हैं क्योकि इसी दिन 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिली थी. इसलिए यह हम सबके लिए गौरव का दिन हैं.

भारत अथवा विदेशों में बसने वाले हर भारतीय के लिए यह उनके लिए सम्मान का दिन हैं. भारत के इतिहास की महत्वपूर्ण तिथि होने के कारण इसे हमेशा से याद रखा जाएगा. इस आजादी को प्राप्त करने के लिए भारत के लोगों को लम्बा संघर्ष करना पड़ा था.

यह दिन हमारे लोगों को याद रहे, हमारे शहीदों के बलिदान को भुलाया ना जाए इसके लिए हर साल 15 अगस्त को तिरंगा फहराते हैं. भारत की स्वतंत्रता में योगदान देने वाले हजारों सैकड़ों शहीद वीरों का इस दिन स्मरण किया जाता हैं.

15 अगस्त की स्वतंत्रता के बाद अगले दो वर्षों में भारत का संविधान बनकर तैयार हुआ था, जिसने इस देश के सभी नागरिकों को स्वतंत्रता समानता जैसे मौलिक अधिकार प्रदान किए थे.

हमें उस भगवान् को आज के दिन धन्यवाद ज्ञापित करना चाहिए, जिसने हमें भारत जैसी धरा पर जन्म दिया. हम खुद्किस्मत हैं कि हमने वह सब कुछ नही देखा, जो हमारी पीढ़ियों ने अंग्रेजों की गुलामी में देखा था. हमें उन स्वतंत्रता सैनानियों के चरणों को आज के दिन स्पर्श करना चाहिए.

1857 से 1947 तक का ९० सालों का इतिहास हमारे देश के लोगों के लिए सबसे भयानक काल साबित हुआ. आजादी प्राप्ति के इस कालखंड में वतन की खातिर सैकड़ों लोग मर मिटे हजारों बेगुनाह लोगों को अंग्रेजों ने जिन्दा ही भून दिया था.

15 अगस्त का भाषण बया करना आसान हैं, मगर उन वीरों के साहस को शब्दों से बताना नामुमकिन हैं.

वों मंगल पांडे ही था, जिसने सबसे पहले आजादी की मांग उठाई थी, इन्होने मेरठ की छावनी में भारतीय सैनिकों के साथ सशस्त्र विद्रोह कर दिया था. भले ही अंग्रेज सरकार इस विद्रोह को दबाने में सफल रही मगर उसने आजादी की ऐसी अलख जगा दी जो आगामी ९० वर्षों तक जलती रही.

कई सारे नाम जिन्होंने इस वतन की आजादी की खातिर अपनी आवाज बुलंद की थी. जिनमें महात्मा गांधी, सरदार पटेल, भगत सिंह, नेताजी सुभाषचन्द्र बोस, तात्या टोपे, रानी लक्ष्मी बाई आदि के नाम प्रमुखता से लिए जाते हैं.

नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने न केवल भारत में रहकर अंग्रेजों का विरोध किया, बल्कि जब उन्हें रंगून जेल भेज दिया गया तब वे वहां से भाग निकले और अन्य देशों की मदद से भारत की स्वतंत्रता की खातिर एक फौज का गठन किया था.

आज हम २१ वी सदी के स्वतंत्र भारत में जी रहे हैं. मोदी युग आने के बाद आज विश्व के चारो कोने में मोदी मोदी की गूज सुनाई दे रही हैं. यह भारत के गौरव का प्रतीक हैं हमारी प्रगति का प्रतीक हैं.

आज संसार को आश्चर्य हो रहा हैं, कैसे हमने मात्र 72 सालों में यह सब कर दिया हैं. विकास दर की बात की जाए हमने उन देशो को भी पछाड़ दिया है. जो हमसे 100 साल पहले स्वतंत्र हुए थे तथा स्वयं को गर्व के साथ विकसित राष्ट्र मानते थे.

आज की सरकार न केवल गरीब से गरीब तथा पिछड़े हुए लोगों के अधिकारों की रक्षा तथा उनकी सुरक्षा की गारंटी देती हैं बल्कि हमें साथ लेकर आगे बढ़ रही हैं.

15 अगस्त का दिन हमारी स्वतंत्रता, अखंडता, देश के आंतरिक हालात, विकास कार्यों की समीक्षा तथा हमारे स्वतंत्रता सैनानियों की याद दिलाने का कार्य करता हैं. एक बार फिर से मुझे यह कहने पर गर्व हैं कि मैं भारतीय हूँ.

नोट-: आप सभी से विनम्र गुजारिश हैं कि 15 August Speech उस हर व्यक्ति तक पहुचाया जाए, जो स्वतंत्रता दिवस 2018 यानि 15 अगस्त पर भाषण की तैयारी करना चाहते हैं.

Comments

Popular posts from this blog

Shiva Bhajan Somvaar Nathu Singh Shekhawat New Rajasthani Dj Bhajan Dhaturo Boyo Van Mein

Moriya Jap Rajeshwar Naam New Dj Song

Best Rajasthani Lok Geet 2018 Nachu Goomar Gal Ne Dj Song By Yogendra Kudiya